स्वयं सहायता समूह 2023 | Self help Group (SHG) क्या है? | समूह कैसे बनाएं | Benefit, Eligibility, Online Apply

एक स्वयं सहायता समूह में कितने सदस्य हैं? Self-help organization Benefits and Loan details How to Join an Independent Support Group in Hindi अकेला ऑनलाइन पंजीकरण 2023 में एक Self-Help Group का गठन कैसे करें

SHG (Self-Help Group) एक ही आय ग्रंथि के व्यक्तियों से बना है। जो लोग एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं, ये छोटे समूह एक दूसरे की मदद के लिए ही बनाए जाते हैं, और समूह के सभी सदस्य अपनी दया के साथ जुड़ सकते हैं। वे दूसरों पर भरोसा नहीं करते हैं, बल्कि खुद की मदद करते हैं। जैसा कि इसका नाम बताता है, आत्म-सहायता उन लोगों को संदर्भित करता है जो खुद की मदद करते हैं। इस प्रकार का समूह 10 से 20 सदस्यों से बना है, जिनमें से सभी इच्छा के अनुसार शामिल होने के लिए आमंत्रित हैं।

सभी चयनित प्रतिभागियों को एक ही आय वर्ग से संबंधित है। स्वयं सहायता समूह में महिलाओं को शामिल करना। सभी सदस्यों को प्रति माह एक समान जमा राशि निर्धारित होती है, जिसे अधिकारी अपने संबंधित रिकॉर्ड में दर्ज करते हैं। फिर अपने बचत को एक स्थानीय बैंक में जमा करें। उन्होंने समूह का नाम रखा है। बचत खाते का संचालन समूह के कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाता है।

समूह के किसी भी तीन सदस्यों को पोस्टमैन के रूप में नियुक्त किया जाता है और संगठन को चलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे सभी लेंस रखते हैं। बैंक भी कम ब्याज दर के साथ पैसे उधार देते हैं। यह लेख आपको NRLM SHG पर शिक्षा देगा। कृपया पूरी तरह से लेख पढ़ें।

COVID-19 महामारी में DAY-NRLM SHG की भूमिका

कोविड महामारी के दौरान, लाखों लोग काम पर भाग लेते थे। भारत में आत्म-सहायता का एक बड़ा सौदा था। उन्होंने कोविड के दौरान इन संगठनों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला। जहां लाखों लोग शहरों से भाग रहे थे, वहां कामकाज पैदा हुआ, और सीएनजी समूह सीनेटरों और अन्य सफल कोविड-संबंधित कर्तव्यों के वितरण में भाग लेते थे। कई अंतरराष्ट्रीय संस्थानों ने भारत के कोरोना युग स्वयं सहायता समूहों के योगदान की प्रशंसा की है। इसलिए, हम उम्मीद करते हैं कि हमारे देश की एसजीजी भविष्य में भी इसी तरह से प्रदर्शन करेगी।
SHG क्या है?

स्वयं-सहायता समूह (self-help group) एक पूर्ण रूप से SHG है।

एक स्वयं सहायता समूह की परिभाषा क्या है?

एक स्वयं-सहायता समूह (shg) गरीब व्यक्तियों का एक समूह है जो एक समान रूप से सूक्ष्म व्यवसाय और उद्यम चलाता है जो व्यावहारिक तरीके से अपनी संपत्ति रखता है। जमा इस छोटे से बचत को समूह के इंस्टॉलेशन फंड में शामिल करना जारी रखता है, और यह समूह के सदस्यों को उनकी जरूरतों (उत्पादक और उपभोक्ता की जरूरतें) और एक निश्चित ब्याज दर के अनुसार वितरित करने के लिए सहमत है। समूह के सदस्य अपने मासिक आय का एक हिस्सा साझा करते हैं। समूह की कमी के कारण, आवश्यक सदस्य जमा राशि से उधार लेता है।

समर्थन समूह का उद्देश्य

सरकार ने एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए NRLM SHG (NRLM, SHG) की शुरुआत की है। जिनके पास अपनी निशानियाँ हैं,

  • सरकार को भारत के ग्रामीण गरीबों को बचाना चाहिए, जिनके पास गरीबी से बचने की मजबूत इच्छा है। अंदर कई गतिविधियां हैं।
  • सरकार चाहती है कि गरीब महिलाओं और ग्रामीण समुदायों के परिवारों को उनके जीवन स्तर में सुधार के साथ सामाजिक एकता की भावना विकसित की जाए। इसके अलावा, यह एक मजबूत संगठन बन जाता है। उनकी असली शक्ति उन्हें जागृत कर रही है।
  • लक्षित एसजीए के माध्यम से, महिलाओं की जागरूकता बढ़ाने, उनकी क्षमताओं को विकसित करने, महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ाने आदि संभव है।
  • गाँव के गरीब परिवारों को केवल स्थानीय रूप से काम करने की अनुमति है। अपने बच्चे की जरूरतों को पूरा करने के लिए

स्वयं सहायता समूह की शर्तें और नियम

  • समूह को कम से कम छह महीने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करना चाहिए।
  • लगातार मासिक बचत shg एसोसिएशन के सदस्यों से उपलब्ध संसाधनों से इकट्ठा की जाती है।
  • आपने अपने समूह के सदस्यों को ऋण पर लिया है।
  • पूरा खाता बनाए रखा जाता है। प्रत्येक सदस्य के ऋण या मासिक बचत जमा का पूरा विवरण एक रजिस्टर में दर्ज किया जाना चाहिए।
  • बैठकों की आवृत्ति साप्ताहिक या मासिक होती है। जिनके बारे में जानकारी बैठक रजिस्टर में दर्ज की जानी चाहिए।
  • वे लोकतांत्रिक रूप से व्यवहार कर रहे हैं। समूह के सभी सदस्यों को ध्यान में रखा जाता है।
  • समूह का उद्देश्य एक-दूसरे की सहायता करना चाहिए, बैंक से उधार नहीं करना चाहिए।
  • जब एक बैंक पैसे उधार देता है, तो इन सभी कारकों को सावधानीपूर्वक विचार किया जाता है। बैंक अधिकारियों और शाखा प्रबंधकों को खुशी है कि समूह का लक्ष्य एक-दूसरे को वास्तविक सहायता और सहायता प्रदान करना है। बैंक ऋण आवेदन फ़ॉर्म में एक रेटिंग तालिका है जो एक निर्दिष्ट संख्या के आधार पर ऋण के लिए योग्यता निर्धारित करती है।
  • हर किसी को एक उच्च स्तर की रुचि होनी चाहिए। इस प्रकार, माइक्रो व्यवसाय संचालन समूह के सभी सदस्यों को एक ही उद्यम से जुड़े होना चाहिए। दूध पीने से बचने के लिए, सब कुछ जुड़ा होना चाहिए। और यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप सब कुछ करेंगे।
  • बैंक का ऋण अनुपात NRlm shg के लिए 1:1 से 1:4 तक हो सकता है, उधारकर्ता के जमा पर निर्भर करता है।
एक स्वयं सहायता समूह में शामिल होने का मुख्य उद्देश्य

समूह में अत्यधिक गरीब और गरीब महिलाओं या गरीबी सीमा के नीचे परिवारों से महिलाओं शामिल हैं (bpl).
समूह में 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच महिलाओं को शामिल किया जाना चाहिए। प्रतिभागियों को NRLM shg के रूप में पहचाना जाना चाहिए। 

समूह के सदस्य हर महीने एक विशिष्ट राशि जमा करते हैं। नतीजतन, यह भी आवश्यक है कि सदस्य हैं जो समूह द्वारा सहमत न्यूनतम राशि को जमा कर सकते हैं। यह मासिक धर्म और अवधि दोनों के लिए लागू होता है।

यदि आवश्यक हो, NRlm shg उन महिलाओं को शामिल करेगा जो समूह काम करने के इच्छुक हैं।

महिला प्रतिभागियों को समय पर समूह बैठक तक पहुंचने के लिए पर्याप्त समय देना चाहिए।
समूह में 10 से 20 महिलाएं शामिल होनी चाहिए।

स्वयं सहायता समूह को दिए गए ऋण को प्राथमिक ऋण के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जब बैंक NRlm परियोजना के तहत दिए गए ऋण की रिपोर्ट करता है, तो कॉलम में एसएचजी को दी गई ऋण शामिल है।

नियमित समूह बैठकें।

सदस्यों के साप्ताहिक बचत राशि का निर्धारण करें। 

साप्ताहिक सम्मेलन के लिए स्थान चुनने के अलावा, बैठक का समय निर्धारित करना आवश्यक होगा। 

सामूहिक और संगठनात्मक कार्रवाई शुरू करें।

समूह की सामूहिक निर्णायकता के आधार पर कार्य करें।

समूह प्रतिभागियों को पैकेज के बारे में सूचित करें।

समूह के ऑपरेशन अधिकारी

एक एनआरएलएम समूह बनने के बाद, सबसे जरूरी सवाल यह है कि इसे कौन नेतृत्व करेगा। इसका प्रबंधन कौन करेगा? इस अभ्यास के लिए, समूह के तीन सदस्यों को चुना जाता है। मंत्रालय अध्यक्ष है। 

अध्यक्ष समूह का प्रबंधन करने और सचिव के सभी कर्तव्यों का ट्रैक रखने के लिए जिम्मेदार है, जबकि मुख्य कार्यकारी वित्तीय लेन-देनों की ट्रैकिंग के लिए ज़िम्मेदार है। इसके अलावा, सरकार प्रत्येक गाँव के लिए एक nrlm sakhi चुनती है। प्रारंभ में, एक समूह बनाने का मिशन गांव में जागरूकता शिविर स्थापित करना है।

NRLM SHG बैंक ऋण लिंक

समूह के गठन के बाद पहले कुछ महीनों के दौरान, प्रत्येक सदस्य एक निश्चित राशि जमा करता है। लगातार जमा करने के छह महीने के बाद, संगठन बैंकिंग ऋण के लिए योग्य हो जाता है। ब्लॉक बैंक से उधार लेने के लिए ऋण के लिए लागू होता है। बैंक इसे ब्लॉक द्वारा प्रस्तुत करने के बाद फ़ाइल प्राप्त करता है। एनआरएलएम एसएचजी बैंक ऋण लिंक के लिए, निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना चाहिए।

बैंक ऋण के साथ संगत

स्वयं सहायता समूह की स्थापना के बाद भी, समूह को बैंक से ऋण प्रदान करने के लिए योग्यता आवश्यकताओं को पूरा किया जाना चाहिए। बहाना है –


समूह के गठन के बाद, प्रत्येक सदस्य को अपने स्वयं के मासिक बचत बनाने की आवश्यकता होती है। इस राशि से सदस्यों के जमा का भुगतान किया गया है।

समूह के कार्यों को लोकतांत्रिक होना चाहिए।

सभी ऑपरेशन अधिकारियों द्वारा सटीक रूप से रिकॉर्ड किए गए थे।

सभी व्यक्तियों ने ऋण लेने के कारणों की पहचान की है।

समूह ऋण के लिए योग्य होने के लिए कम से कम छह महीने तक सक्रिय होना चाहिए।

समूह बैंक ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

ऐसा करने के लिए, आपको पहले https://nrlm.gov.in/.

आधिकारिक एनआरएलएम वेबसाइट तक पहुंचने पर, एक त्वरित लिंक विकल्प प्रस्तुत किया जाएगा। इसे चुनने के बाद, आपको विकल्पों की एक लंबी सूची दिखाई देगी, जिसमें से आपको एसएचजी बैंक ऋण विकल्प चुनना होगा। एसबीआई बैंक ऋण की स्थापना की जाएगी।

बैंक के इंटरफ़ेस पर कई विकल्प हैं। यहाँ, आपको लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।

लॉग इन करने के लिए, कृपया अपने उपयोगकर्ता आईडी और ब्लॉक / लिंक से प्राप्त पासवर्ड दर्ज करें।
एक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आप लॉग इन किए जाएंगे। यहां, आपको नए आवेदन विकल्प का चयन करना होगा।

अब इस फॉर्म को आपको दिखाया जाएगा। सभी आवश्यक क्षेत्रों को ध्यान से भरें, और फिर फॉर्म भेजें।
इस प्रकार, बैंक ऋण के लिए आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। इसके बाद आपका आवेदन बैंक को भेजा जाएगा। इसके अलावा, बैंक समूह के आवेदन फॉर्म को देखने के लिए उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड दर्ज करने में सक्षम होगा। बैंक समूह के ऋण को प्रतिबंधित करेगा यदि बैंक के सभी प्रारूपों को पूरा किया गया है।

SHG 1 के लिए संक्षिप्त क्या है?
उत्तर – स्वयं सहायता समूह shg का पूर्ण रूप है।


SHG वास्तव में क्या है?
उत्तर – राष्ट्रीय ग्रामीण जीवित रहने मिशन (एनआरएलएम) 10 से 20 व्यक्तियों का एक परियोजना-आधारित समूह है। उन्हें स्वयं सहायता समूह कहा जाता है। सरकार स्थानीय रोजगार पैदा करने की कोशिश कर रही है।

Leave a Comment